jump to navigation

कनुप्रिया (समापन: समापन) July 30, 2006

Posted by Jaya in Dharmveer Bharti.
trackback

क्या तुमने उस वेला मुझे बुलाया था कनु?
लो, मैं सब छोड़-छाड़ कर आ गयी!

इसी लिए तब
मैं तुममें बूँद की तरह विलीन नहीं हुई थी,
इसी लिए मैंने अस्वीकार कर दिया था
तुम्हारे गोलोक का
कालावधिहीन रास,

क्योंकि मुझे फिर आना था!

तुमने मुझे पुकारा था न
मैं आ गई हूँ कनु।

और जन्मांतरों की अनन्त पगडण्डी के
कठिनतम मोड़ पर खड़ी होकर
तुम्हारी प्रतीक्षा कर रही हूँ।
कि, इस बार इतिहास बनाते समय
तुम अकेले ना छूट जाओ!

सुनो मेरे प्यार!
प्रगाढ़ केलिक्षणों में अपनी अंतरंग
सखी को तुमने बाँहों में गूँथा
पर उसे इतिहास में गूँथने से हिचक क्यों गए प्रभु?

बिना मेरे कोई भी अर्थ कैसे निकल पाता
तुम्हारे इतिहास का
शब्द, शब्द, शब्द…
राधा के बिना
सब
रक्त के प्यासे
अर्थहीन शब्द!

सुनो मेरे प्यार!
तुम्हें मेरी ज़रूरत थी न, लो मैं सब छोड़कर आ गई हूँ
ताकि कोई यह न कहे
कि तुम्हारी अंतरंग केलिसखी
केवल तुम्हारे साँवरे तन के नशीले संगीत की
लय बन तक रह गई……

मैं आ गई हूँ प्रिय!
मेरी वेणी में अग्निपुष्प गूँथने वाली
तुम्हारी उँगलियाँ
अब इतिहास में अर्थ क्यों नहीं गूँथती?

तुमने मुझे पुकारा था न!

मैं पगडण्डी के कठिनतम मोड़ पर
तुम्हारी प्रतीक्षा में
अडिग खड़ी हूँ, कनु मेरे!

Comments»

1. saba - September 10, 2006

hi

2. ./w - February 23, 2007

Your meticulously researched and written collection of Hindi Poetry is an absolute treat to go through. I hope to see more updates in future – reminds me of my days in school and college spent in the company of stalwarts of Hindi writers.

3. Brij - August 11, 2007

Thanks for deliver such great creation.
Dharmveer Bharti one of the best writer in hindi world.
I have read it.

Again Thanks

4. sucheta rastogi - August 11, 2007

hindi sahitya k itihaas mein agar poetry ka naam liya jaega to usmein ek mahatvapurn naam hai dharam weer bharti ji ka maine inki kanupriya puri padi hai or us kitab ko padne k baad ye kahin nahi lagta k ye ek kavi apni baat keh raha hai apitu mujhe unki her ek kavita is tarah lagi jaise koi premi apni premika se ruth ker kahin chala gaya hai ya kisi karanwash apni priyesi se dur hua hai or uski premika use kitna yaad ker rahi hai..ye bahut acha prayas apne kiya hai k in sab kavitaon ko ek saath pathko k samukh prastut kiya hai..

5. Sameera Singh - December 22, 2007

bahut achi kavita hai, main waise to bahut kum poety padti hoon per shayad waqt ki kami hai isi wajah se kabhi kabhi aapey blog per aa aajati hoon.

6. Devesh - September 19, 2008

what a beauty of ur explation
good , keep it up…

mere blog se chan laine..
मैंने नही प्यार तुमसे किया है
दिल ने किया प्यार तुमसे
मैंने तो दुनिया की बातें थी मानी
किसी की न माना इसी ने ।
मै तो कभी तेरे दर पे झुका ना
सजदा किया है इसी ने ।
मै तो अकड़ता रहा उमर भर
समर्पण किया है इसी ने ।

puri kavita padhe…
http://dev-poetry.blogspot.com/

7. anikesh tiwari - November 16, 2008

hindi poem

8. kanishk - August 19, 2009

kirpya http://www.divane.in join kar ke vahan par v aap apne divano ka maan bdayein

9. olivia joseph - September 9, 2010

very big and make it little small

10. Preethi - July 23, 2011

Mujhe kripaya कालावधिहीन ka arth bataiye. Kavita bahut acchi lagi aur aapka dhanyavaad jo ise post kiyaa.

Lalit - June 8, 2012

It means beyond the limits of TIME
(KAL) which means INFINITE

Lalit

11. i have found the one my soul loves - March 31, 2014

WOW just what I was searching for. Came here by searching for short love love quotes about love hurts


Leave a Reply

